ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

कर्मचारियों ने आक्रोश रैली निकाल की पुरानी पेंशन की मांग

 

आगर मालवा
आगर जिले के अध्यापक/शिक्षक,कर्मचारियों ने आजाद अध्यापक संघ,अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा व पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान मे 13 मार्च को नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता सहित पुरानी पेंशन बहाल किये जाने की मांग को लेकर आक्रोश रैली निकाल कर आगर विधायक विपिन वानखेड़े के निवास पर प्रतिनिधि दीपेश सोनी को मप्र के मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौपा जिसमे मांग की गई है की
प्रति,
माननीय मुख्यमंत्री महोदय
मध्यप्रदेश शासन, भोपाल

द्वारा:- विपिन वानखेड़े
विधायक आगर मालवा

विषय:- मध्य प्रदेश के NPS प्राप्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने व अध्यापक/नवीन शिक्षक संवर्ग को नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता मान्य करने के संबंध में ।

मान्यवर
अनुरोध है कि तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 से नियुक्त होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) बंद करके नई पेंशन योजना(NPS) लागू की गई है । उसी के अनुरूप मध्य प्रदेश सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों के लिए 1 जनवरी 2005 से पुरानी पेंशन योजना बंद करके नई पेंशन योजना लागू कर दी है, जिसके चलते कर्मचारियों का सेवानिवृत्ति के पश्चात का भविष्य अंधकार में हो गया है।
जहां पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय मिल रहे अंतिम वेतन का आधा पेंशन के रूप में प्राप्त होता है, वहीं नई पेंशन योजना में कर्मचारियों एवं शासन की ओर से जमा अंशदान की राशि को शेयर मार्केट में लगा दिया जाता है, जिससे कर्मचारियों का भविष्य मार्केट पर निर्भर हो गया है। इस प्रकार से जमा राशि का 60% सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को एकमुश्त दिया जाता है जिस पर आयकर भी लगता है तथा शेष 40% राशि का ब्याज से पेंशन दी जा रही है जो मात्र 600 रु. से लेकर 1200 रुपए ही बन रही है। 62 वर्ष की उम्र में जहां बीमारियां घेर लेती है वहीं आय का कोई अन्य साधन नहीं होने से कर्मचारियों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड़ता है।
मान्यवर 1 दिन भी विधायक या सांसद बनने पर हमारे माननीय जनप्रतिनिधि गणों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाता है तथा कई माननीयों को 1 से अधिक पेंशन की पात्रता है किंतु जो कर्मचारी पूरे जीवन भर सरकार की सेवा करता है उसे पुरानी पेंशन नहीं दी जा रही है, जबकि बुढ़ापे में सबसे अधिक आर्थिक मदद की आवश्यकता होती है।
मान्यवर हमारे पड़ोसी राज्य राजस्थान,छत्तीसगढ़ की सरकार ने वहां के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है तथा झारखंड एवं अन्य कुछ राज्यों ने पुरानी पेंशन बहाल करने की घोषणा कर दी है। किंतु आप जैसे संवेदनशील मुख्यमंत्री होने के बावजूद मध्य प्रदेश में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिल पाया है।
अतः माननीय से निवेदन है कि मध्य प्रदेश के समस्त कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता मान्य करते हुए “बुढ़ापे की लाठी” पुरानी परिवार पेंशन योजना अविलंब लागू करें, ताकि प्रदेश के कर्मचारी और अधिकारी सम्मान के साथ अपने जीवन का उत्तरार्ध गुजार सकें।

ज्ञापन से पूर्व सभी कर्मचारियों ने कंपनी गार्डन में बैठक कर पुरानी पेंशन बहाली हेतु आगामी दिनों में होने वाले आंदोलन की रणनीति व रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा की जिसका संचालन अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के जिलाध्यक्ष जलील खां मुल्तानी ने किया आभार आजाद अध्यापक संघ के प्रदेश संघठन मंत्री एवम न्यू मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन संघ के जिला अध्यक्ष डैनी सूर्यवंशी ने माना।तत्पश्चात सभी वाहन रैली के रूप मे छावनी नाका, बड़ोद रोड चौराहा, शहीद स्मारक,बस स्टेंड होते हुवे विधायक निवास पर पहुंचे और अपनी एक सूत्रीय मांग का ज्ञापन सौपा। इस अवसर पर देवीसिंह रेकवाल,जगदीश भिलाला, इंदरसिंह खाटकिया,जिलाध्यक्ष अजाक्स कैलाश सूर्यवंशी,जिलाध्यक्ष कर्मचारी कांग्रेस रमेश बगाना,धर्मेंद्रसिंह भूरे,दुर्गाशंकर शर्मा,श्रीमती लीला गवली,श्रीमती साधना जैन,श्रीमती संगीता शर्मा,श्रीमती शर्मिला ताम्रकार,श्रीमती किरण नागले,मनोज कलवार,सीताराम केलकर,मोहनलाल यादव, भारतसिंह कटारा,राधेश्याम मेवाडा,गोवर्धनप्रसाद व्यास,सुनील शर्मा,गोपालसिंह चुंडावत,पीरूलाल चरण,पन्नालाल चौहान,मोहनलाल सूर्यवंशी,रमेशचंद फुलेरियां,निर्भयसिंह यादव,पर्वतलाल मालवीय,मांगीलाल जांगड़े,भगवानसिंह गहलोत,महावीर जैन,रामनाथ नागले,मुकेश मालवीय,महावीर गुर्जर,मनोज मित्तल,रामनारायण परमार,देवीलाल कामरिया, मोहन लाल दसलनिया, सन्दीप शर्मा, कालू सिंह मालवीय आदि उपस्थित थे। जानकारी आजाद अध्यापक संघ जिलाध्यक्ष व संयुक्त मोर्चा जिला मीडिया प्रभारी रविन्द्र मेड़ा ने दी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!