ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिअशन (म.प्र) ने अब प्रधानमंत्री के नाम दिया ज्ञापन । केंद्र सरकार द्वारा एक्सआइज डुयूटी घटाने के दौरान उनके पास मोजूद स्टॉक पर हुए नुकसान की भरपाई करने एवं कमीशन बढ़ाए जाने के साथ ऑयल कंपनी के अनुचित व्यवहार से बचाने की मांग की गई

आगर मालवा- अपनी मांगे पूरी ना होने से असंतुष्ट होकर जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिअशन (म.प्र) ने अब कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया है ।
ज्ञापन में केंद्र सरकार द्वारा एक्सआइज डुयूटी घटाने के दौरान उनके स्टॉक पर हुए प्रति डीलर लगभग 12-15 लाख के नुकसान की भरपाई करने एवं विगत 5 सालों से नही बढ़ाए गए कमीशन को बढ़ाए जाने की मांग की है के साथ ही ऑयल कंपनी के द्वारा उनके साथ किए जा रहे अनुचित व्यवहार से बचाने का निवेदन प्रधानमंत्री से किया है ।
एसोसिएशन ने अपने ज्ञापन में बताया कि-
आदरणीय प्रधानमंत्री जी,
हम मध्यप्रदेश राज्य के अंतर्गत आने वाले इंडियन ऑयल कॉर्प. लि., भारत पेट्रोलियम कॉर्प. लि. एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प. लि. के पेट्रोल पंप डीलर्स वर्तमान स्थिति में बहुत कठिन परिस्थितयों से गुजर रहे है । ऑयल कम्पनी द्वारा हम डीलर्स के साथ अन्यायपूर्ण नीतिया अपनाई जा रही है, जिससे हम मध्यप्रदेश के समस्त 4900 पेट्रोल पंप डीलर एवं हमारे पेट्रोल पंप पर कार्य करने वाले 50,000 कर्मचारियों का जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है ।
मा. प्रधानमंत्री जी वर्ष 2014 में आपके प्रधानमंत्री बनने के बाद से हिंदुस्तान में चोहमुखी विकासकार्य हो रहा है । आपके द्वारा हिंदुस्तान में निवासरत हर वर्ग को ध्यान रख कर कार्य किया जा रहा है। आपके द्वारा ” सबका साथ सबका विकास ” के तहत कार्य किया जा रहा है, लेकिन आपके इस विज़न के ठीक विपरीत ऑयल कम्पनियों (PSU) द्वारा हम पेट्रोल पंप डीलर्स के प्रति कोई सहनुभूति नहीं रखी जा रही है, और हमारे साथ लगातार अन्याय पूर्ण नीतिया अपनाई जा रही है । जबकि हमारा व्यवसाय पहले की तुलना में काफी कमजोर हो चूका है ।
मा. प्रधानमंत्री जी हम मध्यप्रदेश के 4900 पेट्रोल पंप डीलर्स हम पर आये इस संकटकाल में पूरी आशा एवं विश्वास के साथ आपसे निम्नलिखित निवेदन करते है :-
1. यह की दिनांक 04 नवम्बर 2021 एवं 05 नवम्बर 2021 दिवाली के अवसर पर भारत सरकार द्वारा डीजल पर 15 रु प्रतिलीटर एवं पेट्रोल पर 10 रु प्रति लीटर EXICSE ड्यूटी की कटोती की गई थी एवं दिनांक 22 मई 2022 को डीजल पर 7 रु प्रतिलीटर एवं पेट्रोल पर 9.5 रु प्रति लीटर की EXICSE इयूटी की कटोती की गई है । भारत सरकार के इस कदम का पूरा डीलर्स एसोसियेशन स्वागत करता है । लेकिन इस तरह से की गई कटोती के कारण ऑयल द्वारा तत्काल बिक्री मूल्य को कम कर दिया गया जिससे हमारे पास स्टॉक में रखे डीजल पेट्रोल से मध्यप्रदेश राज्य के प्रत्येक डीलर को 12 लाख से 15 लाख रु का नुक्सान उठाना पड़ा है, जबकि डीलर द्वारा डीजल पेट्रोल की खरीद पर एडवांस/पूर्व में EXICSE ड्यूटी पेड की जाती है, इतने बड़े नुक्सान से हम डीलर्स का पेट्रोल पंप संचालन कर पाना मुश्किल हो रहा है ।
2. यह की पेट्रोल पंप डीलर्स का पेट्रोल एवं डीजल पर कमीशन 2017 से नहीं बढ़ाया गया है, जबकि पेट्रोल 60/- प्रति लीटर एवं डीजल 50/- प्रति लीटर था तब भी हमारा कमीशन उतना ही था जितना की बिक्री मूल्य 120/- प्रति लीटर पेट्रोल एवं 101/- प्रति लीटर डीजल होने पर भी है, जबकि बिक्री मूल्य में ऑयल कम्पनी द्वारा 100 प्रतिशत की बढोतरी कर दी गई है । जैसा की प्रधान मंत्री भारत वर्ष में महंगाई दर असमान छु रही
है उसके बावजूद पेट्रोल पंप डीलर्स के साथ ऑयल कम्पनी (PSU) की कोई सहनुभूति नहीं है।
अतः प्रधानमंत्री जी हम आपसे निवेदन करते है ऑयल कम्पनी (PSU) को निर्देशित करने की कृपा करे कि हमारे द्वारा की गई जायज मांगो पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर दिनांक 04 नवम्बर 2021 एवं दिनांक 22 मई 2022 EXICSE ड्यूटी में कटोती की वजह से डीलर्स को हुये नुक्सान का मूल्यांकन कर प्रतिपूर्ति (Reimbursment) करे एवं पेट्रोल-डीजल पर डीलर्स को मिलने वाला कमीशन बिक्री मूल्य का 5 प्रतिशत निर्धारित कर 2017 से एरियर का भुगतान करे ।
प्रधानमंत्री जी, हम सभी डीलर्स को ऐसा पूर्ण विश्वास है की हमारे द्वारा आपके समक्ष रखी समस्त जायज मांगो पर आपके द्वारा साहनुभूति पूर्वक विचार कर ऑयल कम्पनियों को निर्देशित किया जावेगा ।
सादर धन्यवाद सहित ।
अध्यक्ष नवीन गुप्ता, सचिव निलेश जैन
इस अवसर पर एसोसिएशन के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!