ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

नही रुक रही खाद की कालाबाजारी । दबंगता के साथ किसान को अधिक मूल्य पर खाद बेचता व्यापारी हुआ कैमरे में कैद । पीड़ित किसान ने वीडियो सीडी के साथ कृषि विभाग में की शिकायत –

आगर मालवा-
सरकार और प्रशासन खाद की कालाबाजारी रोकने के चाहे कितने दावे करे पर व्यपारियो की अवसरवादिता और किसान की मजबूरी के आगे ये सारे दावे हमेशा फैल होते नज़र आए है ।
ऐसा ही कुछ हुआ है आगर मालवा जिला मुख्यालय पर, यहां के छावनी नाका सुसनेर रोड पर स्थित खाद विक्रेता सुमित कुमार नेमीचंद जैन, किसान को डीएपी खाद की एक बोरी शासकीय रेट 1350/- प्रति बोरी की जगह बड़ी दबंगता के साथ 1453/- रु में बेचते हुए कैमरे में कैद हुए है ।
अपने द्वारा खरीदी गई कुल 6 खाद की बोरीयो को जब पीड़ित किसान वाहन की व्यवस्था होने पर अगले दिन उठाने गया तब उसने विक्रेता फर्म से सरकारी मूल्य बताते हुए बोरी की कीमत कम करने और बिल देने को कहा तो फर्म ने बड़ी दबंगता से कहा कि बोरी चाहिए तो इतने ही देने होंगे नही तो बोरी यहीं रख दो और आज मुझसे 50 रु. और ऊपर ले लो । मतलब साफ है विक्रेता द्वारा आज बोरी कल के 1453/- रु से कम से कम 50 रु अधिक 1503/- से भी अधिक मूल्य में बेची जा रही होगी ।
पीड़ित किसान देवीसिंह यादव निवासी ग्राम महुड़िया ने पूरे मामले की जानकारी रिकार्ड किए गए वीडियो सहित “गिरीश न्यूज़” को देते हुए बताया कि किसान होने के नाते उसे अक्सर खाद की आवश्यकता लगती है ऐस में जब वह इस फर्म से खाद खरीदता है तो यह दुकानदार हमेशा खाद की बोरी शासकीय मूल्य से अधिक मूल्य पर देता है और उसका बिल भी नही देता है और बिल देने एवं रेट कम करने का कहते है तो वाद-विवाद करने लगता है इसलिए इस बार मैंने खाद की बोरी की खरीदी करते समय इसका वीडियो बना लिया है जिसमें यह खाद की छह बोरी के कुल 8720/- रु अर्थात प्रति बोरी 1453/- से अधिक मूल्य बेचते हुए एवं जब दुकानदर से बिल एवं बोरी का मूल्य कम करने का बोला गया तो बोरी वापस रखने का कहते हुए कैमरे में रिकार्ड हुआ है ।
किसान द्वारा इस तरह की शिकायत मिलने पर जब “गिरीश न्यूज़” की टीम खाद विक्रेता के पास पहुँची और दुकानदार से पूछताछ की तो पहले तो दुकानदार पीड़ित किसान को खाद बेचने से ही इंकार करने लगा पर फिर जब हमने उसे खाद बेचने का वीडियो दिखाया तो वह हड़बड़ा गया और बहानेबाजी करते हुए कहने लगा कि मैंने तो खाद के साथ सल्फर के रुपये भी जोड़े थे ।
अब शिकायतकर्ता ने इस पूरे मामले की वीडियो सीडी के साथ शिकायत उपसंचालक कृषि आगर मालवा से की है । हालांकि बडौद जनपद में चल रहे पंचायत चुनावों में व्यस्तता के चलते कृषि अधिकारी से “गिरीश न्यूज़” का अभी संपर्क नही हो पाया है –

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=bNNxJZysXn0[/embedyt]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!