ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

भारत सरकार की पुलिस आधुनिकरण योजना सी.सी.टी.एन.एस. बनी गुमशुदा के लिए वरदान । राजस्थान से गुम एक मानसिक विक्षिप्त आगर मालवा जिले से मिला । एसपी ने दिया ईनाम

आगर मालवा-
भारत सरकार गृह मंत्रालय के पुलिस आधुनिकरण योजना के अन्तर्गत एक प्रोजेक्ट जिसका नाम क्राईम एण्ड़ क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटर्क एण्ड़ सिस्टम (सी.सी.टी.एन.एस.) जिसे भारत सरकार के द्वारा सम्पूर्ण भारत में शुरु किया गया है। जिसका संचालन नेशनल क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरो एवं राज्य स्तर पर राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो द्वारा संचालित किया जाता है। इस आधुनिक योजना के अन्तर्गत सम्पूर्ण भारत के पुलिस थानों को एकीकृत कम्प्यूटरीकरण योजना से जोड़ा गया है।
भारत सरकार का उद्देश्य है कि यदि किसी परिवार का कोई सदस्य परिवार से बिछड़ (गुम) जाता है, तो उसके परिवार के द्वारा थानें पर गुमशुदगी दर्ज कराई जाती है, परन्तु यदि वह गुमा हुआ व्यक्ति अपने निवास क्षेत्र से किसी अन्य क्षेत्र में चला जाता है, तो उसे अज्ञात पाया व्यक्ति माना जाता है, जैसे बहरा,गुंगा व्यक्ति / महिला , मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति , भाषा को न जानने वाला व्यक्ति, शिशु/बालक यदि इस प्रकार का व्यक्ति किसी थाना क्षेत्र में घुमता पाया जाता है, तो पुलिस का यह दायित्व होता है कि ऐसे व्यक्ति को थानें लाकर कम्प्यूटर पर उसका शारीरीक हुलिया एवं फोटो अपलोड़ कर पंजीकरण किया जाता है।उसके बाद ऐसे व्यक्ति को सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत सर्च करने पर तलाश हो जाने पर उसके परिवार से मिलाया जाता है।तो पुलिस द्वारा मानवता का कार्य किया जाता है।
पुलिस अधीक्षक महोदय जिला आगर मालवा के द्वारा जिले के समस्त थानों के पुलिस अधिकारियों को उक्त कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था जिसके पालन में थाना सोयत पर पदस्थ उप निरीक्षक रामचन्द्र नागर , आर. 256 राजेश दांगी , आर. हरीश के द्वारा थाना क्षेत्र भ्रमण के दौरान एक मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति पाया गया जो कई दिनों से क्षेत्र में घुम रहा था जिसे थाने लाकर सीसीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उसका पंजीकरण कर फोटो अपलोड़ किया गया इसके बाद आसपास के थाना क्षेत्र एवं थाना क्षेत्र से लगे राजस्थान बॉर्डर के थानों को उक्त व्यक्ति का बायोडाटा कई वाट्सएप ग्रुप पर भेजा गया , इसके पश्चात उसके पिता को मालुम हुआ की उसका बेटा थाना सोयत पर है उसने थानें पर सम्पर्क किया पुलिस के द्वारा उसके पिता को बुलाकर मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति को सुपुर्द किया गया उसके पिता ने बताया कि उसके बेटे का नाम कल्लू पिता रहमत है ओर वह उंड़ाघाट का रहने वाला है थाना पुलिस सोयत द्वारा संतुष्ट होने पर उक्त व्यक्ति को उसके परिवार को सुपुर्द किया गया।
उल्लेखनीय भूमिका-
1. उप निरीक्षक रामचन्द्र नागर थाना सोयत
2. आर.256 राजेश दांगी थाना सोयत
3. आर.219 हरीश थाना सोयत
उक्त पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होने पर पुलिस अधीक्षक जिला आगर मालवा के द्वारा 500/- के नगद पुरुस्कार से पुरुस्कृत किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!