ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

यदि फसल बीमा का लाभ लेना है तो फिर किसान रखे अपने इन दायित्वो का ध्यान, इसके बिना नही मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ-

भोपाल
प्रदेश में पिछले 3-4 दिनों से हो रही बारिश के चलते कई किसानों की फसल में भारी नुकसान हुआ है जिसके चलते पीड़ित किसान अब राज्य शासन से बीमा की मांग कर रहे है ।
उपरोक्त परिस्थियों के बीच भारतीय किसान संघ के प्रांत महामंत्री रमेश दांगी ने केंद्र एवं राज्य सरकार के सामने कुछ मांगो को रखते हुए किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी करते हुए लिखा है कि-
“प्राकृतिक आपदा से भारी नुकसान सभी फसलें हुई खराब”
किसान बंधु भगिनी साहस रखें , साल हारे जिंदगी नहीं,
केंद्र सरकार राज्य को विशेष राहत पैकेज दे
राज्य सरकार बिना सर्वे कराए पूरी जमीन को आधार मानकर पर्याप्त मुआवजा दें

अतिवर्षा से फसल नुकसान की तुरंत सूचना दें किसान

खरीफ 2022 में मालवा क्षेत्र में किसानों द्वारा विभिन्न फसलें अपने खेत में लगाई गई है। साथ ही कृषकों द्वारा अधिसूचित फसलों का फसल बीमा भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत कराया गया है। वर्तमान में लगातार वर्षा से कुछ खेतों में अतिवर्षा से जलभराव व फसल नुकसान की सूचना मिल रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 72 घंटे के भीतर नुसान की सूचना दी जाना अनिवार्य है जिससे अतिवर्षा के प्रकरणों में कृषकों के खेत का सर्वे कार्य समय सीमा में किया जा सके। कृषक एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नं. 1800 233 7115 पर फसल नुकसान की सूचना दे सकता है या क्रॉप इंश्योरेंस (Crop Insurance) नामक एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर एप पर Continue Without Login अंतर्गत Crop Loss में जाकर मोबाईल नं. की जानकारी एवं ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन उपरांत सीजन, वर्ष, योजना, राज्य, जिला, तहसील, रिवेन्यू सर्किल, पटवारी हल्का, ग्राम, फसल, सर्वे नं. की जानकारी के साथ एप पर सबमिट कर सकते है। सभी किसान भाइयों से विनम्र अनुरोध है कि अपनी फसल का फसल बीमा होने पर अतिवर्षा से फसल नुकसान की सूचना अवश्य दें और प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ उठाये।
किसान संगठन के दायित्व वान कार्य करता से बातचीत करें कार्यकर्ता आवश्यक सहयोग प्रदान करे हम सब मिलकर आपदा से बाहर निकल कर आए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!