ब्रेकिंग
आगर में खुला प्रदेश का पहला सीपी प्लस सिक्योरिटी सिस्टम शोरूम। कलेक्टर और एसपी ने किया उद्घाटन हमेशा विवादों में रहने वाली बड़ोद की सीएमओ संध्या सरयाम ने अब कराया पार्षद पर थाने में प्रकरण दर्ज। ... अपना घर वृद्धा आश्रम में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने वृद्ध जनों का... तहसीलदार, पटवारी और उप पंजीयक सहित कुल 11 लोगों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनिय... जिले के 70 किसान कर रहे पिछले 24 साल से मुआवजे का इंतजार । दूसरे जिले के किसानों को 18 साल पहले ही म... राज्य कर्मचारी संघ ने 25 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा मप्र के अधिकारियों/कर्मचारियों की वर्षों से ल... श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सोपा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को आभार पत्र। पत्रकार बीमा एवं दुर्घटना योजन... राहुल गांधी पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की विवादित टिप्पणी पर विरोध, कांग्रेस विधायक सहित क... देश में जगह-जगह सेवा भाव के साथ मनाया जा रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। भाजपा नगर मंडल आग... भारतीय किसान संघ ने खोला केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा। आक्रोश रैली में सैकड़ो ट्रैक्टर और...

कुंडालिया बांध मुआवजा में फर्जीवाड़े का आरोपी कालूराम रातड़िया प्रकरण दर्ज होने के 10 माह -बाद गिरफ्तार। *” गिरीश न्यूज़ नें किया था सबसे पहले इस फर्जीवाड़े का खुलासा “* 2 दिन की पुलिस रिमांड के बाद अब 10 मई तक ज्यूड़िशल रिमांड में भेजा गया आरोपी

आगर मालवा –

नलखेड़ा के बहुचर्चित कुंडालिया बांध मुआवजा कांड में चार साल पूर्व हुए मृत व्यक्ति को विक्रेता बता कर 44 लाख का मुवावजा प्राप्त करने के प्रयास में नलखेड़ा के कालूराम रातडिया को जेल की हवा खानी पड़ रही है।
हम आपको बता दे कि सबसे पहले सार्वजनिक रूप से इस प्रकरण का खुलासा गिरीश न्यूज़ के माध्यम से किया गया था। इसके बाद घटे घटनाक्रम के चलते 18 जून 2023 को नलखेड़ा पुलिस द्वारा एससी/एसटी सहित भा.द.स. की धारा 420, 467, 468, 471, 120B एवं 406 में दर्जे किए गए प्रकरण में अब 10 माह बाद आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। आरोपी को गिरफ्तार करने के पश्चात जब उसे विशेष न्यायालय आगर में पेश किया गया तो न्यायालय ने पहले आरोपी को 2 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा और और फिर उसके बाद 10 मई तक के लिए ज्यूडिशियल रिमांड पर जेल भेजा गया है। हालांकि अभी इस प्रकरण में कालूराम रातडिया की पत्नी जिनके नाम से यह जमीन खरीदी गई है श्रीमती संतोष बाई एवं अन्य फरार चल रहे हैं उनकी तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है।
हम आपको बता दें कि कुंडालिया बांध में मुआवजा देने और लेने में जितने खेल हुए है उसकी बानगी किसी से छुपी हुई नही है और इस तरह के प्रयास अभी भी लगातार सामने आते रहते है। अभी हाल ही में कुंडालिया बांध परियोजना में 200 करोड़ के मुवावजे के फर्जीवाड़े में लोकायुक्त ने भी प्रकरण दर्ज किया है।
वहीं इस मामले में आरोपीगणो ने भूमि स्वामी की मृत्यु के 4 वर्ष बाद सन 2010 में मृतक को विक्रेता बताते हुए उस भूमि का अपने नाम से क्रय कर उसकी रजिस्ट्री करवा ली और कुंडालिया बांध डूब में आई इस भूमि का लगभग 44 लाख का बीमा प्राप्त करने का प्रयास करने लगे थे।
जी हां हम बात कर रहे है नलखेड़ा के ग्राम कोटड़ी की। इसी गांव में निवास करने वाली सोरम बाई पिछले काफी समय से कुछ इसी तरह की शिकायत आरोपीगण कालूराम रातड़िया पिता लक्ष्मीनारायण रातड़िया एवं उनकी पत्नी संतोष बाई रातड़िया के खिलाफ राजस्व, पुलिस एवं पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों से की थी। इसके साथ ही इनके द्वारा सिविल कोर्ट में भी एक वाद प्रस्तुत किया गया।
पीड़ित सोरमबाई और उसके पति घीसू का कहना है कि भूमि स्वामी हरलाल जो पीड़ित के ससुर और पिता है उनकी मृत्यु 2006 में ही हो चुकी है और वे तभी से अपनी इस पुश्तेनी जमीन पर खेती करते चले आ रहे है पर जब यह भूमि कुंडालिया बांध डूब में आई तब उन्हें मालूम पड़ा कि इसका मुआवजा उनके नाम से ना होकर संतोष बाई पति कालूराम रातड़िया के नाम से आ रहा है तब उन्होंने प्रकरण में जांच की तो उन्हें मालूम पड़ा कि हमारी इस जमीन की रजिस्ट्री संतोष बाई ने अपने पति कालूराम रातड़िया के माध्यम से फर्जी रूप से करवा ली है क्योंकि 2010 में हुई रजिस्ट्री में मेरे पिता हरलाल को विक्रेता बताया गया है उनकी मृत्यु तो 2006 में ही हो गई थी और तभी से हम आरोपीगणों के खिलाफ कानूनी कार्रवाही और रजिस्ट्री को निरस्त करवाने के लिए राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं कोर्ट के चक्कर लगा रहे है। तत्कालीन आगर पुलिस अधीक्षक संतोष कोरी के निर्देशन में और फिर सुसनेर एसडीओपी पल्लवी शुक्ला के द्वारा से की गई जांच के बाद अंततः नलखेड़ा पुलिस ने इन आरोपियों के खिलाफ 18 जून 23 को भा.द.स. की धारा 420, 467, 468, 471, 120B एवं 406 के साथ ही एससी एसटी एक्ट जैसी गंभीर धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया था।
इस पूरे प्रकरण में गिरीश न्यूज़ के साथ ही पीड़ित पक्ष की सक्रियता रही कि समय रहते इस संबंध में आगर मालवा के पूर्व कलेक्टर रहे अवधेश शर्मा को इसकी लिखित सूचना देने के बाद शुरू में इनके द्वारा और फिर जिले के अन्य पूर्व कलेक्टर कैलाश वानखेड़े द्वारा भी इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होने एवं कोर्ट में मामला विचारधीन होने की जानकारी के चलते अभी तक आरोपी को मुआवजे का भुगतान नही किया गया हे । वही बुधवार को मामले के प्रमुख आरोपी कालूराम रातड़िया को नलखेड़ा पुलिस ने गिरफ्तार कर विशेष न्यायालय आगर में पेश कर रिमांड की मांग की थी जिस पर न्यायालय द्वारा नलखेड़ा पुलिस को कालूराम का दो दिन का रिमांड दिया था। शुक्रवार को रिमांड खत्म होने पर नलखेड़ा पुलिस ने पुनः विशेष न्यायालय आगर में आरोपी कालूराम को पेश किया जहां से न्यायालय ने आरोपी को 10 मई तक ज्यूडिशियल रिमांड में जेल भेज दिया है। अभी प्रकरण के अन्य आरोपी संतोष बाई एवं अन्य उक्त मामले में फरार है चल रहे हे जिनकी गिरफ्तारी के भी प्रयास पुलिस द्वारा किये जा रहे है।
प्रकरण की वास्तविकता को देखकर इसकी संभावना है कि आगे चलकर इसमें कई आरोपी गणों की वृद्धि होगी जिसमे कुछ अधिकारी भी रहेंगे-

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!